Nokia की नई वायरलेस BP चेक करने की मशीन, कहीं भी करें जांच, मोबाइल पर पाएं रिपोर्ट

Nokia की नई वायरलेस BP चेक करने की मशीन, कहीं भी करें जांच, मोबाइल पर पाएं रिपोर्ट

सेहतराग टीम

हाईपरटेंशन यानी उच्‍च रक्‍तचाप पूरी दुनिया में साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है। ये ऐसी बीमारी है जो अकसर बिना किसी लक्षण के लोगों को अपना शिकार बना लेती है। पूरी दुनिया में करीब 1 अरब 13 करोड़ लोग इससे पीड़ित हैं, जबकि सिर्फ भारत में लगभग 20 करोड़ लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं।

पढ़ें- सेहत से जुड़ी कैसी भी जानकारी पानी है तो डाउनलोड करें ये 5 फिटनेस एप्स

ये ऐसी समस्‍या है जिसका एकमात्र इलाज है सही समय पर इसे कंट्रोल करना और इसके लिए जरूरी है कि समय पर इसका पता लग जाए और उसके बाद नियमित रूप से ब्‍लड प्रेशर की जांच होती रहे ताकि ये पता लगता रहे कि ये कंट्रोल में है या नहीं। बाजार में ऐसे कई उपकरण मौजूद हैं जिनके जरिये आप घर में ही ब्‍लड प्रेशर की जांच कर सकते हैं। आज हम आपको Wireless Blood Pressure Monitor के बारे में विस्‍तार से बताएंगे।

अब बात करते हैं Wireless Blood Pressure Monitor Nokia BPM+ के बारे में, जिससे आप घर बैठे बहुत ही आसानी से अपना ब्लड प्रेशर जाँच कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं, पारंपरिक बीपी मशीनें दो हिस्‍से में आती हैं जिनमें एक हिस्‍सा बांह पर लगाया जाता है और एक नली के जरिये मॉनिटर से जुड़ा होता है। अब नोकिया ने एक कॉम्‍पैक्‍ट मशीन उतारा है जो पूरी तरह डिजिटल है और इसमें दो के बजाय एक ही उपकरण है जिसके कारण इसे कहीं भी ले जाना बेहद आसान है। डिजिटल होने के कारण इसकी रीडिंग भी ज्‍यादा सटीक है। इस उपकरण को आप ब्लू टूथ से अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं जिसके जरिये तुरंत ब्लड प्रेशर की सारी डिटेल इसके मोबाइल एप हेल्थ मेट एप पर मिल जाएगी। 

इससे आपको ये सुविधा मिलती है कि न सिर्फ आपके पास आपके ब्‍लड प्रेशर हिस्‍ट्री का पूरा रिकॉर्ड रहेगा बल्कि किसी भी इमरजेंसी की हालत में आप ई-मेल या व्‍हाट्स एप के जरिये अपने डॉक्‍टर से शेयर कर सकते हैं। इसका एक और फायदा है कि आप इसमें रिमाइंडर सेट कर सकते हैं जिससे निर्धारित समय पर एप के जरिये आपको बीपी चेक करने की सूचना मिल जाएगी।

पढ़ें- रोज करें ये योगासन ताकि ब्लड प्रेशर का शिकार होने से बचें, ऐसे करें

इसे इस्‍तेमाल करना भी आसान है। बस नोकिया बीपीएम+ को बताए गए तरीके से बाहों में पहन लें और इसमें दिए गए बटन को ऑन कर दें। इसके साथ ही हेल्‍थ मेट एप को भी स्टार्ट कर दें। मात्र 60 सेकेंड्स में पूरी डिटेल आपके मोबाइल पर आ जाएगी और मोबाइल एप पर आप डाटा को अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते हैं।

नोकिया के इस आधुनिक मशीन को खरीदने के लिए कृपया यहां क्लिक करें। 

 

इसे भी पढ़ें-

नेचुरल तरीकों से टालें मासिक धर्म, यह भी जानें इससे बॉडी पर क्या होगा असर?

ये हैं कुछ कॉमन अचूक दादी मां के नुस्खे, छोटी-बड़ी सभी बीमारियों में असरदार

सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है इलायची, ऐसे उठाएं लाभ

घंंटोंं कंप्यूटर के सामने बैठना सेहत के लिए खतरनाक, जानें क्या समस्या हो सकती है?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।